पुरुष कैसे छुटकारा पायें छाती तथा कमर के अनचाहे बालों से

0

Get rid of unwanted hair |पुरुष कैसे छुटकारा पायें छाती तथा कमर के अनचाहे बालों से

आजकल ट्रिमर की सहायता से, शेविंग तथा लेजर आदि टिप्‍स को अपनाकर पुरुष आसानी से अपनी पीठ तथा छाती के बालों को हटाकर साफ़ तथा चिकना तथा बाल मुक्त शरीर पा सकते हैं।

[AdSense-A]

पीठ तथा छाती के बालो को हटाने के उपाय

आजकल महिलाओं की तरह पुरुष भी अपने शरीर पर बालों को नहीं चाहते है। परन्तु ऐसा होता नहीं है। इसलिए पुरुष अपनेआप को कूल दिखाने के लिए अपनी चेस्‍ट तथा पीठ के बालों को हटवाते हैं। वैसे भी छाती तथा पीठ पर अधिक बाल, समय के एक बिंदु के बाद बहुत बुरे लगने लगते है। यहां पर घने बालों के विकास को कम करने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं। जोकि छाती तथा पीठ के बाल हटाने में मददगार साबित होंगे

महिलाओं को भी नापसंद

महिलाओं को भी सीने पर बालों वाले पुरुष पसंद नहीं होते हैं। शोध में अध्ययनकर्ताओं ने जब महिलाओं से पूछा कि उन्हें सीने पर बालो वाले पुरुष आकर्षक लगते हैं या फिर ऐसे पुरुष जिनके सीने पर बाल नहीं होते हैं। अध्ययन के अनुसार पाया गया कि सिर्फ 20 प्रतिशत महिलाएं ही बालयुक्त सीने वाले पुरुषों को पसंद करती हैं, जबकि 80 प्रतिशत महिलाएं बालरहित सीने वाले पुरुषों को ज्यादा पसंद करती हैं।

ट्रिमर

शरीर के बालों को हटाने की शुरुआत में यह एकदम सही तथा सबसे अच्‍छा साधन है। छंटनी करने वाले बालों की लंबाई को यह नियंत्रित रखता है। ये अलग अलग लंबाई के लिए विभिन्न समायोजन के साथ आते हैं। यह उन लोगों के लिए भी एक अच्छा साधन है, जिनकी त्वचा संवेदंशील तथा मुलायम होती है।

वैक्‍सिंग

पीठ के बालों को साफ करने के लिए यह सबसे आसान तरीका है। वैक्‍स से बाल पूरी तरह से साफ हो जाते हैं बिना किसी नुक्सान के तथा उनको दोबारा उगने में भी काफी समय लगता है। वैक्‍सिंग करवाने से बाल जड़ से निकल जाते हैं। यहां तक कि वैक्‍सिंग लगातार करवाने से पीठ के बाल धीरे-धीरे गायब होने लगते हैं। जिससे आपकी त्वचा बालरहित हो जाती है।

हेयर रिमूविंग क्रीम

हेयर रिमूविंग क्रीम शरीर के अतिरिक्त बालों को हटाने का एक दर्दरहित तरीका है। 10-15 मिनट इस क्रीम को बालों वाले हिस्‍से में लगाने से यह बालों को प्रोटीन संरचना में घुला देता है। तथा इस तरह से बाल जड़ से निकल जाते हैं। परन्तु यह उपयोग आप कम से कम करे क्योकि केमिकल के कारण आपकी त्वचा खराब हो सकती है

शेविंग

[AdSense-A]

आज कल शेविंग सबसे आम तरीका है, परन्तु  इसके लिए आपको खास देखभाल करनी होती है। एक छोटी सी भी लापरवाही से आपकी त्‍वचा कट सकती है। तथा इससे आपकी त्वचा में जलन पैदा हो सकती है। तथा दोबारा से उगने वाले बाल कांटे की तरह कठोर निकलते हैं। साथ ही त्‍वचा काली पड़ सकती है और शेविंग करने के मात्र 2 दिन में ही बाल उग जाते हैं।जिससे आपको बार बार शेबिंग करनी पडती है

लेजर

लेजर विधि की मदद से बालों को बढ़ने में मदद करने वाली कोशिकाओं को खत्‍म कर दिया जाता है। इस विधि में लेजर की किरणों को बालों की जड़ पर केंद्रित किया जाता है जिससे बाल नष्‍ट हो जाते हैं। यह स्थायी परिणाम देता है। परन्तु यह बहुत महंगा तथा समय लेने वाला ट्रीटमेन्ट होता है, तथा पूरे शरीर के बालों को खत्म करने में एक साल से अधिक समय लग सकता है।

Share.

About Author

Leave A Reply