बालों को कलर कराते समय ध्‍यान में रखनी चाहिये ये बातें

0

Hair coloring tips

  • कलर करने में लापरवाही हानिकारक  हो सकती है ।
  • त्वचा में सनसनाहट या मामूली जलन महसूस होती है।
  •  एक ही अच्छा क्वालिटी का ब्रांड प्रयोग करने की कोशिश करें।
  • [AdSense-A]

बालों में कलर करने का फैशन पिछले कुछ सालों में तेजी के साथ बड़ता गया है। एक पैमाने के हिसाब से  करीब 75 फीसदी महिलाएं अपने बालों में रंग करवाती हैं। वहीं बढ़तीउम्र के पुरुष भी अपने बालों को कलर करा रहे हैं। परन्तु कलर करने में थोड़ी सी लापरवाही आपके लिए हानिकारक भी हो सकती है। कलर कई प्रकार का होता है जैसे टेम्‍परेरी कलर, नेचुरल कलर और परमानेंट हेयर कलर।  हम आपको बता रहे हैं बालों में कलर करने से आपको क्‍या हानी हो सकती है और इस हानी से आपको कैसे बचना चाहिए।

एलर्जिक रिएक्शन

  • हेयर डाई से होने वाला एलर्जिक रिएक्शन मामूली असर वाला या फिर गंभीर दोनों हो सकता है।
  • बालों में कलर करने के बाद यदि आपको सिर की त्वचा में मामूली जलन या सनसनाहट महसूस होती है तो यह एलर्जी की शुरूआत हो सकती है।
  • यदि कलर करने के बाद आपके माथे, कान, गर्दन के पीछे सूजन और आंखों में जलन की शिकायत होती है तो यह एलर्जी का गंभीर मामला हो सकता है। हालांकि अभी इस तरह के मामले कम ही प्रकाश में आए हैं।
  • [AdSense-A]

हेयर डाई एलर्जी से बचने के तरीके
यदि आप बालों में कलर कराना चाहते हैं तो कुछ सावधानी के साथ हेयर डाई से होने वाले नुकसान से अपने बालो और उनसे होने  बाली एलेरजी से बच सकते हैं। यदि आप ऐसा करेंगे तो आपके सिर के बाल ज्यादा  समय तक ठीक रहेंगे। जब भी आप नए ब्रांड का इस्‍तेमाल करें तो पहले उसके बारे में सही से पता कर लें।कई बार लोग कलर बदलने से एलर्जी का शिकार हो जाते हैं।  इसलिए आप कोशिश करें कि हमेशा एक ही अच्छे ब्रांड का प्रयोग करें।

खूबसूरती के लिए हेयर कलरिंग
हेयर कलर कराना आज कल फैशन का एक हिस्‍सा बन गया है।कलर तो लोग करलेते हैं लेकिन साथ साथ नुकसान के बारे में बिलकुल नही सोचते।कलर लोग सिर्फ अपने सफेद बालों को छिपाना और अपने लुक में बदलाव के लिए करते हैं। बालों की खूबसूरती सिर्फ हेयर कट से नही वल्कि कलर करना भी  चार चाँद लगा देता है।

एलर्जिक रिएक्शन से बचाव

एलर्जिक रिएक्शन तभी होता है जब हेयर में कोई केमिकल रहे जाता है। तो किसी भी खतरे से बचने के लिए वालों को पानी की धार से अच्छे से धुल लें। अगर फिर भी न साफ़ हो तो आप क्‍लेरिफाइंग शैम्‍पू का इस्तेमाल करके इसको हटा सकते हैं

Share.

About Author

Leave A Reply