शादी से पहले होने वाली समस्याएं

0

शादी से पहले होने वाली समस्याएं Shadi se pahle hone waali samasyaen

आज कल शादी की बात सुनके ही घबराहट शुरू हो जाती है परन्तु ये  घबराहट होना भी स्वाभाविक सी बात होती है।
परन्तु आपको ये जानना जरुरी है की  शादी होने से पहले कई समस्याएं भी होती हैं।
शादी से पहले आप दोनों  चाहे तो एकसाथ मिलकर एक दूसरे की  बातो को समझ सकते हैं।

[AdSense-A]
आजकल शादी से पहले या शादी को लेकर बहुत ज्यादा तनाव रहता है तो उसको कम करने के लिए आप मेडीटेशन तथा योगा कीजिये ।

शादी का मौका हर किसी के जिन्दगी  में आता ही है  शादी से पहले के संबंध शादी के बाद आपको परेशानी में डाल सकते हैं। आपको ऐसी कोई भी परेशानी ना हो इसलिए आपको उन सभी समस्याओं को जानना ही होगा।

जानें शादी से पहले होने वाली सभी समस्याओं के बारे में 

डायट :– आज कल  लडकियो तथा लडको की भूख  शादी से पहले मर जाती है  जिसकी बजये से आप खाना-पीना छोड़ देते हैं फिर आपको  कमजोरी आने लगती हैं जिससे आप बीमार भी पड़ सकते हैं तो इसलिए  डायट बहुत जरूरी है आपकी सेहत के लिए ।
शारीरिक हेल्थ :– आजकल शादी से पहले जादातर  लड़कियों की हेल्थ खराब हो जाती हैं, जिससे उन्हें घबराहट, चिंता तथा  अन्य कारणों से उन्हें शारीरिक कमजोरी आ जाती है। इसका प्रभाब उनकी हेल्थ पर पड़ता है
वजन कम होना :– शादी के समय हर व्यक्ति सुंदर तथा  स्मार्ट लगना चाहता हैं, ऐसे में लड़कियां अपना वजन घटाने के चक्कर में खाना पीना छोड़ देती हैं और उसका नतीजा ये होता की उनमें कमजोरी आने लगती है।

[AdSense-A]
मूड में बदलाव :– शादी से पहले आप अपने मूड में निरंतर परिवर्तन देख सकते हैं। क्योकि आप चिडचिडे हो जाते हैं कभी आपको अकेले रहने का मन करेगा  तो कभी आपको बहुत बातें करने का मन करेंगा। तो मूड में बदलाब आ ही जाता है ।

तनाव :– शादी से पहले तनाव होना स्वाभाविक सी बात होती है। आजकल लडकियाँ इसलिए तनाब में होती हैं की उन्हें दुसरे घर जाना होता है  एक नए माहौल में ढलना या फिर जिम्मेदारियों को उठाना  होता है तो ये भी एक कारण होता है  इसलिए  घबराहट के कारण या अधिक सोचने से  तनाव बढ़ जाता है। तथा अधिक तनाव रहने से आप डिप्रेशन का शिकार हो सकते हैं। इसलिए हो सके तो तनाब मुक्त रहें ।

जानिए शादी से पहले होने वाली समस्याओं को दूर करने के उपाय

शादी से पहले दोनों मिलकर एकसाथ बातचीत कर सकते हैं जिससे आप  लोगो के बीच की जो भी परेशानिया हैं वो सुलझ जाये
शादी को लेकर बहुत ज्यादा तनाव रहता है तो इसके लिए आपको मेडीटेशन तथा  योगा करना चाहिए जिससे आपका तनाब दूर हो जायेगा ।
यदि आप बजन घटाना चाहते हैं तो उसके  लिए किसी एक्सपर्ट से अपना पौष्टिक तथा संतुलित डायट चार्ट बनवा सकते हैं। जिससे आप आसानी से अपना बजन कम कर सकते हैं बिना कमजोरी के ।
आप शादी से पहले के संबंधों के बारे में अपने होने वाले पार्टनर को जरूर बता दें जिससे  शादी के बाद आपको कोई भी परेशानी का सामना न करना पड़े ।

Share.

About Author

Leave A Reply