गर्भवती होने के लक्षण

0

Symptoms of pregnancy:-

In addition to a missed period, the earliest signs and Symptoms of pregnancy might include.

  • जब आप गर्भावस्था में हैं तो आपका बार बार जीमिचलएगा, उल्टियाँ होंगी, बार-बार यूरीन आएगा।
  • [AdSense-A]
  • रक्तचाप का लगातार घटना बढ़ना भी गर्भावस्था का मुख्य लक्षण है।

हर एक महिला माँ बनना चाहती है और यही उसकी जिंदगी की सबसे बड़ी ख़ुशी होती है।कोई भी महिला तभी पूरी होती है जब वो गर्भवति होती है और बच्चे को जनम देती है। जब महिला गर्भवति होती है तो कुछ लक्षण साफ़ साफ़ दिख जाते। लेकिन शुरुआती समय में कभी कभी पता नहीं चलपाता है। आइये जानते हैं क्या मुख्य लक्षण होते हैं गर्भवति होने के।
पीरियड्स(महावारी) का बंद होना
किसी भी स्वस्थ महिला को हर महीने मासिक चक्र आते हैं जिन्हे हम महवारी कहते हैं। लेकिन जब महिला गर्भावस्था में होती है तो मासिक चक्र आने बंद हो जाते हैं। यहे किसी भी महिला के गर्भधारण का सबसे पहिला लक्षण मन जाता है।
उलटी आना :
जब महिला गर्भवति होती है तो उसे सुबह उठ ते ही जी मिचलाना और उल्टी आना जैसी आशंका होती है। ऐसा शुरुआत के ३ महीने तक होता है।
सिरदर्द होना :

[AdSense-A]
सर का दर्द भी गर्भावस्था का एक लक्षण है। हार्मोंस के बदलाव के कारण सर में तनाव होने लगता है और सर में दर्द शुरू हो जाता है।
स्‍तनों में भारीपन:
गर्भावस्था के दौरान स्‍तनों में दर्द होने लगता है। ये दर्द मासिक चक्र से पहले भी होता है, लेकिन गर्भावस्था के दौरान स्तन कोमल हो जाते हैं। साथ ही स्‍तनों में भारीपन, निपल्‍स के आसपास के हिस्‍से में ज्‍यादा कालापन आना, उनके आकार में परिवर्तन और स्‍तनों में नसों का फूलना आदि गर्भावस्‍था के लक्षण है।
बहुत ज़्यादा थकान होना
अगर आप थकाबट महसूस कर रही हैं , वो भी सुबह के समय पर तो यही भी गर्भावस्था का लक्षण है। इस अवस्था में शरीर में प्रोजेस्टोरोन हार्मोन बनता है जिससे शरीर बहुत जल्दी थक जाता है।
बार-बार यूरीन का आना:
अगर आपको बार बार यूरीन आ रहा है तो गर्भावस्था का एक लक्षण है। क्‍योंकि इस दौरान आपका शरीर अतिरिक्‍त तरल पदार्थ उत्‍पादित करता है जिससे मूत्राशय पर बहुत दबाव पड़ता है और आपको बार-बार यूरीन आता है।

Share.

About Author

Leave A Reply